मिथिलांचल की बेटी अद्विका बनीं वायुसेना की महिला पायलट

मधुबनी. दरभंगा की भावना कंठ के बाद मधुबनी की अद्विका झा बिहार की दूसरी बेटी होगी, जो लड़ाकू विमान उड़ा कर अपने राज्य का मस्तक ऊंचा करेंगी. बिहार के मधुबनी जिले के लखनौर प्रखंडन्तर्गत उमरी गांव निवासी डॉ अजय कुमार झा व नूतन झा की बेटी अद्विका का चयन भारतीय वायुसेना के शॉर्ट सर्विस कमीशंड फॉर वीमेन कोर्स में पायलट के लिए हुआ है. दो जुलाई से हैदराबाद स्थित वायुसेना अकादमी में प्रशिक्षण शुरू होगा. डेढ़ साल के प्रशिक्षण के बाद वह भारतीय वायुसेना के फाइटर जेट व मालवाहक प्लेन को उड़ाते हुए दिखेंगी.

अद्विका ने दिल्ली के शालीमार बाग स्थित केंद्रीय विद्यालय से 2012 में दसवीं की परीक्षा 95 प्रतिशत अंकों के साथ पास की. 12वीं में उसे 93 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए. इसके बाद अद्विका ने इंदिरा गांधी तकनीकी विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांच से बीटेक किया है. तत्पश्चात उसने भारतीय वायुसेना के पायलट पद के लिए परीक्षा दी, जिसमें उसने शानदार सफलता मिली. अद्विका का साक्षात्कार 18 मार्च को हुआ था. इस परीक्षा में 26 का चयन हुआ है, जिसमें छह लड़कियां शामिल हैं. अद्विका के पिता भी वायुसेना में थे. मेधावी छात्रा रहीं अद्विका को सीबीएसइ की ओर से सर्टिफिकेट ऑफ मेरिट मिल चुका है. इसके साथ ही सुब्रतो मेमोरियल स्कॉलरशिप व प्रधानमंत्री मेरिट स्कॉलरशिप भी मिल चुका है. अद्विका की दो बहनें हैं. एक बहन बैंक में अधिकारी है, तो दूसरी बहन अभी अध्ययनरत है. अद्विका की मां गृहिणी है, जबिक पिता डॉ अजय फिलवक्त दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय में प्रवक्ता के पद पर कार्यरत हैं. अद्विका का ननिहाल झंझारपुर प्रखंड के मझौरा गांव में है. उसके एक मामा अनुज कुमार झा यूपी के बुलंदशहर के डीएम हैं, जबिक दूसरे मामा सूरज कुमार झा सीआरपीएफ में डिप्टी कमांडेंट के पद पर कार्यरत हैं. उसकी मामी अंजना झा सिमरा की मुखिया हैं. अद्विका के गांव और ननिहाल में खुशी का माहौल है.

अद्विका के पिता डॉ अजय कुमार झा ने फोन पर बताया कि बेटी की इस सफलता पर पूरे परिवार को गर्व है. मेरे लिए इससे अधिक गर्व की बात क्या हो सकती है कि जिस सेना में मैं एक अदना-सा ओहदेदार था, उसमें मेरी बेटी एक अधिकारी बनकर जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar