यहां राशन से अधिक रास्ते की है जरूरत

मुशहरी. मणिका-मुशहरी के लोगों की परेशानी बाढ़ के बाद भी कम नहीं हुई है. अब लोगों को आने-जाने में मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है. जिस जगह पर राजवाड़ा बांध टूटा था, वहां पर डायवर्सन के रूप में पत्थर के बड़े-बड़े टुकड़ों व लोहे की जाली से अस्थायी मार्ग बनाया जा रहा है, ताकि आवागमन चालू हो सके. हालांकि, अभी इससे होकर चारपहिया वाहनों का आना-जाना संभव नहीं है. स्थानीय लोगों का कहना है कि प्रशासन जितना खर्च इसमें कर रहा है, उससे कम खर्च व समय में मणिका-मुशहरी पुल के पास टूटी सड़क की मरम्मत की जाती , तो हजारों लोगों को इसका तुरंत फायदा मिलता.

लोग बोले, करेंगे आंदोलन
मुशहरी के शिवनाथ चौधरी कहते हैं कि बाढ़ के बाद से मणिका पुल ही पांच-सात पंचायतों के लोगों का सहारा बना हुआ है. राजवाड़ा और उस पार के लोग पहले बांध से होकर जाते थे, लेकिन अभी इसी पुल से होकर गुजरते हैं. दो साल पहले पुल के पश्चिम साइड में बारिश के पानी से हुए कटाव के कारण सड़क टूट गयी थी, लेकिन आज तक इसकी मरम्मत नहीं की गयी. राजवाड़ा भगवान के वासुदेव प्रसाद प्रशासन व स्थानीय जनप्रतिनिधियों से मांग करते हुए कहते हैं कि यदि तुरंत इस सड़क की मरम्मत नहीं की गयी, तो हम स्थानीय लोग धरना-प्रदर्शन व अनशन करेंगे. राजवाड़ा जनसहयोग समिति के देवेंद्र सहनी का कहना है कि इस सड़क की मरम्मत करना इसलिए जरूरी है कि इमरजेंसी में चारपहिया वाहनों का इधर से होकर आना-जाना संभव नहीं हो पा रहा है. मुशहरी के पूर्व उपमुखिया सुरेंद्र चौधरी ने बताया कि प्रशासन को राजवाड़ा बांध के पास मरम्मत करने से पहले इस पुल के पास की सड़क को ठीक करना चाहिए था. मणिका-मुशहरी पुल से गुजरनेवाली यह सड़क आज मुशहरी प्रखंड के राजवाड़ा भगवान, मणिका विशुनपुर चांद, डुमरी, बुधनगरा समेत कम-से-कम पांच-सात पंचायतों के लिए लाइफलाइन बनी हुई है.

ठेला-टेंपोचालक की गिर कर हो चुकी है मौत
स्थानीय लोगों ने आक्रोश व्यक्त करते हुए बताया कि इस खराब सड़क के कारण कुछ महीने पहले हरेंद्र सहनी नाम के एक ठेलाचालक की गिर कर मौत हो चुकी है. इसके बावजूद न किसी स्थानीय जनप्रतिनिधि ने और न स्थानीय प्रशासन ने इस ओर ध्यान दिया. जानकारी हो कि यह इलाका बोचहां विधानसभा क्षेत्र में आता है, जहां की विधायक बेबी कुमारी हैं.

(नागरिक पत्रकार की हैसियत से डॉ हेमनारायण विश्वकर्मा ने अप्पन समाचार को यह कंटेंट, तस्वीरें व वीडियो भेजा है)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar